MP Lockdown 4.0 : जाने मध्यप्रदेश में कहां मिलेगी छूट और कहां होगी सख्ती?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री, शिवराज सिंह चौहान
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री, शिवराज सिंह चौहान

भोपाल (Mp Lockdown 4.0)। लॉकडाउन 3.0 खत्म होने को है. कुछ दिन ही बाकि इसे देखते हुए (मध्यप्रदेश) में अब लॉकडाउन 4.0 के लिए तैयारी हो रहीं है. राज्य सरकार ने इसका पूरा रोडमेप भी तैयार कर लिया है. अगले लॉकडाउन की घोषणा होते ही नई गाइडलाइन जारी कर देगी. इसमें हर एक व्यवस्था का जिक्र है कि लॉकडाउन 4.0 में  होटल और रेस्टोरेंट खुल सकते हैं लेकिन बड़े बाजार बंद ही रहेंगे।

सरकार रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में कुछ पाबंदियों के साथ ढील देने के लिए तैयार है. रेड जोन में आने वाले इंदौर, उज्जैन और भोपाल में लॉकडाउन बढ़ाने और कंटेनमेंट एरिया में कोई छूट नहीं दी जायेगी. यहां सख्ती जारी रहेगी. कंटेनमेंट क्षेत्र के आस-पास के इलाकों को बफर जोन बनाया जा सकता है।

रेड जोन में फूड की होम डिलीवरी होंगी
प्रतीकात्मक चित्र

रेड जोन में फूड की होम डिलीवरी होंगी :

यदि आपका जिला रेड जोन आता है तो बड़े बाजार बंद रहेंगे. कंटेनमेंट क्षेत्र में सख्ती होगी. कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर सामान्य गतिविधियां शुरू की जाएंगी. परिवहन सेवा भी शुरू हो सकेगी लेकिन उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. कंटेनमेंट के बाहर होटल खोलने का भी प्रस्ताव है, लेकिन फूड की होम डिलिवरी करना होगी. रेड जोन में कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर निर्माण कार्य शुरू हो सकेंगे. लेकिन उसमें मजदूरों की संख्या सीमित रखनी होगी।

यह भी पढ़ें – MP Lockdown 4.0 : मध्‍य प्रदेश में संक्रमित क्षेत्रों में नहीं मिलेगी कोई छूट – सीएम शिवराज सिंह चौहान

प्रदेश के स्वास्थ मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि लॉकडाउन 4.0 में भी सभी बड़े बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे भले ही वो ग्रीन, ऑरेंज या रेड किसी भी जोन में हों. नियम सभी जिलों में एक समान लागू होंगे. बस फर्क ये रहेगा कि रेड, ऑरेंज और ग्रीन जिलों के लिए अलग-अलग रियायत होगी।

दमोह जिले से जुड़ी अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button