मध्य प्रदेश में 26 जुलाई से स्कूल खोलने का आदेश जारी, एकबार में सिर्फ़ इतने बच्चे ही आएंगे ये होंगी पाबंदी

mp school opening news

भोपाल। कोरोना महामारी के कारण एक साल से स्कूल बंद हैं। हालाकि ऑनलाइन पढ़ाई जारी है। अन्य राज्य के स्कूल खोलने (School Open) की घोषणाएं के बाद अब मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी स्कूल खोलने की तारीख घोषित हो चुकी है। यहां पर सोमवार से 11वीं और 12वीं के स्कूल खोले जाएंगे। वहीं 9वीं और 10वीं के स्कूल पांच अगस्त से खोले जाने की तैयारी है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। शुक्रवार की देर शाम विभाग ने इसको लेकर विस्तृत रिपोर्ट जारी की। सभी स्कूल केवल 50 परसेंट की क्षमता के साथ खोले जाएंगे। साथ ही अन्य कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो करने होंगे।

सुनिश्चित हो स्कूल स्टाफ का टीकाकरण:

शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहाकि सभी 52 जिलों के डीएम को इस बाबत पत्र जारी किया जा चुका है। इसमें कहा गया है कि 31 जुलाई तक सभी स्कूलों के शिक्षकों और स्टाफ का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। शिक्षा मंत्री ने आगे कहाकि स्कूल प्रशासन को कह दिया गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और सही ढंग से सेनेटाइजेशन जरूर कराएं। वहीं अलग-अलग कक्षाओं के लिए अलग-अलग दिन तय करने का निर्देश भी दिया गया है। इस दौरान स्कूल हॉस्टल और ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा भी दे सकते हैं। हालांकि इस दौरान केवल 50 परसेंट क्षमता रखनी अनिवार्य होगी।

प्रार्थना, खेलकूद और सांकृतिक आयोजन पर रोक:

स्कूल खोलने संबंधी स्कूल में प्रेयर, खेलकूद और सांस्कृतिक आयोजन को लेकर भी आदेश जारी किए गए है। इसमें कहा गया है कि स्कूल में प्रार्थना नहीं होगी। वहीं खेलकूद से जुड़े आयोजनों और सांस्कृतिक आयोजन करने पर भी पाबंदी रहेगी। वहीं प्रदेश के कोचिंग सेंटर्स को भी पांच अगस्त से खोलने की इजाजत दी गई है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में स्कूल खोलने के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button