FACT CHECK: क्या कच्चा प्याज और सेंधा नमक खाने से खत्म हो जाएगा कोरोना? जानें इसका पूरा सच!

डिजिटल डेस्क। Fact Check: सोशल मीडिया पर इन दिनों कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए कई तरह भ्रामक दावे किए जा रहे है। Covid-19 के इलाज के लिए घरेलू नुस्खो और अन्य उपाय भी सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहे हैं।

 

कहीं कोई शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने के लिए लौंग, अजवाइन, कपूर और नीलगिरी (यूकेलिप्टस) के तेल की पोटली बनाकर सूंघने की सलाह देता फिर रहा है।

तो कोई प्याज लहसुन और किचन में मौजूद अन्य मसालों को खाने की बात कर रहा है।

 

प्याज़ और सेंधा नमक का दावा हों रहा वायरल:

 

कपूर सूंघने के बाद अब कच्चे प्याज और सेंधा नमक मिलाकर खाने से का कोरोना के इलाज को ठीक करने का दावा किया जा रहा है। लेकिन इस दावे में कोई भी सच्चाई नहीं है। दरासल प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) के फैक्ट चेक विंग ने कहा कि यह दावा पूरी तरह से झूठा है और इसमें कोई सच्चाई नहीं है।

सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट और ऑडियो में कच्चे प्याज के साथ सेंधा नमक के सेवन से #कोरोना_वायरस से ठीक होने का दावा किया जा रहा है।#PIBFactCheck:- यह दावा #फर्जी है। इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि कच्चे प्याज और सेंधा नमक के सेवन से #COVID19 का ईलाज किया जा सकता है। pic.twitter.com/Jk9YPfawVT

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) April 21, 2021

 

पीआईबी के (Fake Check) में इस बात के कोई वैज्ञानिक सबूत या इस तरह की कोई स्टडी मौजूद नहीं है जो यह दावा कर सके कि कच्चा प्याज और सेंधा नमक खाने से कोरोना वायरस इंफेक्शन का इलाज किया जा सकता है। इसलिए आप से इस तरह के झूठे दावे करने वाले मेसेज को शेयर नहीं करना चाहिए।

 

इसे भी पढ़े – प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2021 के अंतर्गत क्या मिल रहा 3500 रुपये का भत्ता, जानिए वायरल मैसेज का सच?

पूरी स्टोरी पढ़िए...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button