दमोह सांसद प्रहलाद पटेल के मंत्रालय में किया गया बड़ा फेरबदल, मिली नई ज़िम्मेदारी

prahlad patel cabinet minister

दमोह। Modi Cabinet Reshuffle: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल का अब तक का सबसे बड़ा (Cabinet Expansion) विस्तार किया है. कुल मिला कर इस बार के मंत्रिमंडल में 36 नए मंत्री शामिल हुए हैं, 7 पुराने मंत्रियों का प्रमोशन हुआ है और 12 मंत्रियों ने इस्तीफा दिया है. इस दौरान 15 कैबिनेट मंत्रियोंं और 28 राज्य मंत्रियों ने पद की शपथ ली। प्रधानमंत्री मोोदी (PM Modi) ने इस बार शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन, आईटी और सूचना एवं प्रसारण जैसे बड़े मंत्रालयों में भारी फेरबदल किए हैं। 

वहीं दमोह सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल (Prahlad Singh Patel) की मंत्रालय में भी बड़ा फेर बदल किया गया। प्रहलाद पटेल को संस्कृति मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और पर्यटन मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) से बदल कर उन्हें जल शक्ति मंत्रालय में राज्य मंत्री, और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है। वहीं अब संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय की नई जिम्मेदारी जी. किशन रेड्डी संभालेंगे।

आपकों बता दे कि प्रधानमंत्री मोदी ने जून में सभी मंत्रालयों की समीक्षा की थी. सभी के कामकाज़ का 360 डिग्री रिव्यू किया गया था. जानकार बताते हैं कि इस दौरान पीएम मोदी ने तय किया कि किस-किस मंत्री को हटाना है और किसको बदलना हैं।

मध्य प्रदेश से मंत्रिमंडल में शामिल किए गए ज्योतिरादित्य सिंधिया को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है. जबकि वीरेंद्र खटीक को भी बड़ा मंत्रालय दिया गया है. कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल होने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया पहली बार मंत्रिमंडल में शामिल किए गए हॉर्वर्ड से पढ़े ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्रालय दिया गया है।

वीरेंद्र खटीकः सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री

मोदी सरकार में दोबारा शामिल किए वीरेंद्र खटीक को सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. खास बात यह है कि उन्हें थावरचंद गहलोत की जगह शामिल किया गया था. ऐसे में उन्हें गहलोत का विभाग भी दिया गया है।

सिंधिया को नागरिक उड्यन मंत्रालय की जिम्मेदारी 

पीएम मोदी ने युवा और ज्योतिरादित्य सिंधिया के अनुभव को तरहीज देते हुए उन्हें नागरिक उड्यन मंत्रालय विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है. ज्योतिरादित्य सिंधिया इससे पहले जब यूपीए सरकार में मंत्री बने थे. तब उन्होंने ऊर्जा विभाग में राज्यमंत्री की जिम्मेदारी संभाली थी।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button