Petrol- Diesel and LPG price hike: आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल ओर रसोई गेस के दाम

petrol diesel price hike In damoh


दमोह। Petrol- Diesel and LPG price hike: पेट्रोल डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। हर दिन पेट्रोल के प्राइस बढ़ने से आम आदमी अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहा है। वहीं गेस सिलेंडर के दामों में भी भारी इज़ाफ़ा हुआ (Gas Cylinder price hike) जिससे किचन का बजट बिगड़ गया। कोरोना लॉकडाउन के बाद से ही आम आदमी की कमर टूट चुकी हैं, लोगों की आर्थिक स्थति बिकड़ गई है। पर सरकार से कोई राहत मिलते नहीं दिखाई दे रही है।

प्रदेश के साथ ही दमोह शहर में भी पेट्रोल के दाम (⁦Petrol Price in Damoh) 97.13 रुपए प्रतिलीटर पर पहुंच गया। यानि प्रति लीटर 100 रुपए के दाम होने में महज 3 रुपए की कमी रह गई। शनिवार को हटा नाका स्थित पेट्रोल पंप पर पेट्राेल के दाम 97.13 रुपए प्रति लीटर थे।


वहीं इंडियन ऑयल पेट्रोलियम कंपनी के पंप पर पेट्रोल प्राइस 96.84, हिंदुस्तान पेट्रोल कंपनी के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल 96.83 रुपए व भारत पेट्रोलियम कंपनी के पंप पर 96.75 रुपए प्रति लीटर था। वहीं लगातार बढ़ रहे दामों से पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है कि जिस तेजी से पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं।



उससे आगामी माह में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पहुंच जाएगा। इधर पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ने की वजह से अब वाहन चालकों को भी खासी परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि जिस तरह से पेट्रोल (Petrol) के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं, उससे किसी भी दिन 100 रुपए लीटर हो जाएंगा। क्योंकि दाम कम होने के अभी कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं।


मप्र में सबसे अधिक वैट टैक्स: 


पंप संचालकों का कहना है कि मप्र में अन्य राज्यों की तुलना मे अधिक वैट टैक्स (Vate Tax) लगता है। जिसमें पेट्रोल पर 33 प्रतिशत वैट टैक्स और डीजल (Diesel) पर 28 रुपए शामिल है। इसके अलावा एडीशनल ड्यूटी व सेस टैक्स भी अलग से लगता है। जिसकी वजह से मप्र (Madhya Pradesh) में अन्य राज्यों के मुकाबले 10 रुपए अधिक चुकाने पड़ते हैं।



गेस सिलेंडर के भी बढ़े दाम:


पेट्रोल डीजल के बाद गेस सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है, 2 फरवरी को रसोई गैस के दाम (LPG Price) 717 रुपए थे, जो अब बढ़ाकर 747 रुपए कर दिया गया है। इस तरह सीधे 25 रुपए की बढ़ोत्तरी हो गई है। वहीं उपभोक्ताओं को महज 6 रुपए सब्सिडी मिल रहीं हैं।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button