LPG Gas Cylinder: सस्ता हुआ LPG गैस सिलैंडर, 1 अप्रैल से नई दरें लागू

lpg gas cylinder new price

भोपाल। आम आदमी को राहत देने में, LPG Gas Cylinder की कीमतें अप्रैल माह से सस्ती हो जाएंगी। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने बुधवार को कहा कि 1 अप्रैल से घरेलू रसोई गैस की कीमत 10 रुपये कम हो जाएगी। दिल्ली और मुंबई में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Gas Cylinder Price) अप्रैल से लगभग 809 रुपए होगी। एक एलपीजी सिलेंडर अब गुरुवार से कोलकाता में 835.50 रुपए में उपलब्ध होगा। चेन्नई में, एलपीजी सिलेंडरों की कीमतें अगले महीने 825 रुपए तक हो जाएंगी। 

फ्यूल रिटेलर्स हर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करते हैं। हाल के सप्ताहों में रसोई गैस की कीमतों में 125 रू. प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई थी। 4 फरवरी को कीमत में 25 रुपए का उछाल आया, उसके बाद 15 फरवरी को कीमत में 50 रुपए का उछाल आया, उसके बाद 25 फरवरी को फिर 25 रुपए और 1 मार्च को फिर से 25 रुपए की बढ़ोतरी की है। भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमत मुख्य रूप से दो कारकों पर निर्भर है – एलपीजी की अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क (International Benchmark rate of LPG) दर और अमेरिकी डॉलर और रुपये की विनिमय दर (Exchange rate of US Dollar and Rupee)। 

LPG Cylinders Price में गिरावट की वजह:

दरों में रिकॉर्ड वृद्धि के बाद, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में गिरावट आई क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में गिरावट आई है। जिसकी प्रमुख वजह कोरोना की दूसरी लहर के कारण खपत में तेजी से रिकवरी की संभावना से अंतर्राष्ट्रीय तेल की कीमतें गिर गईं। कोरोना की दूसरी लहर के कारण यूरोप के कुछ हिस्सों में कोरोना संक्रमण में आई तेजी के बाद नए लॉकडाउन को लगाने पर मजबूर कर दिया है।

आपके शहर कितनी कीमत कैसे करें पता?: 

LPG Price in Damoh Today: दमोह में 1 मार्च को 14.2 kg गैस सिलेंडर की कीमत 842 रुपए थी सिलेंडर की कीमतों में गिरावट के बाद आपको 832 रुपए की मिलेगी। आप अपने शहर में गैस सिलेंडर की कीमत (Gas Cylinder Price) इस लिंक (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx) के जरिये चेक कर सकते हैं।

LPG Gas Cylinder Price in Damoh

lpg gas price damoh

 

lpg price in damoh today

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button