दमोह उपचुनाव से पहले हुआ ‘डिप्टी कलेक्टर’ का ट्रांसफर कांग्रेस ने उठाए सवाल!

deputy collector transfer in mp

दमोह। मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव और पंचायत चुनाव से ठीक ही पहले तबादलों का दौर शुरू हो चुका है। प्रदेश में अधिकारियों को यहां से वहां किया जा रहा हैं। इसी सिलसिले में अब IAS राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के तबादलें किए गए हैं। जिसके आदेश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किए गए हैं। 


आदेश के मुताबिक रीवा, दमोह और धार के डिप्टी कलेक्टरों (SDM) के तबादलें किए गए हैं। आपको जानकर यह हैरानी होगी कि दमोह में 17 अप्रैल को उपचुनाव होने है, ठीक उससे पहले ही डिप्टी कलेक्टर (Deputy Collector) भारती मिश्रा का तबादला (Transfer) कर उनकी जगह अंजलि द्विवेदी को दमोह जिले (Damoh District) का संयुक्त कलेक्टर बनाया गया हैं।


mp deputy collector transfer list march 2021


अचानक हुए इस तबादलें से प्रदेश की सियासत गरमा गई हैं। कांग्रेस ने इन तबादलों पर सवाल उठाए हैं। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) कांग्रेस कमेटी ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखकर दमोह के डिप्टी कलेक्टर के ट्रांसफर पर आपत्ति दर्ज की है। कांग्रेस ने ट्रांसफर को आचार संहिता का खुला उल्लंघन बताते हुए सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारी और राजस्व मंत्री के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की है। 


पत्र में कहा गया कि दमोह विधानसभा क्षेत्र में चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में किसी भी सरकारी अधिकारी का ट्रांसफर किया जाना चुनाव आचार संहिता का खुला उलंघन है और कांग्रेस ने डिप्टी कलेक्टर भारती देवी मिश्रा के ट्रांसफर (Transfer) पर आपत्ति दर्ज की है। आपको बता दें कि 17 अप्रैल को दमोह विधानसभा सीट पर उपचुनाव (By Election) होने है और 2 मई को इस सीट पर नतीजा रिजल्ट आने हैं।


इस प्रशासनिक सर्जरी के कई सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में नई तबादला नीति को मंजूरी दी गई है, इसके तहत अब 1 मई से तबादलें किए जाएंगे। 


दरासल शिवराज सरकार अपने इस 1 साल के कार्यकाल में 3 हज़ार से भी ज़्यादा अधिकारियों के तबादलें कर चुकी हैं। सरकार लगभग हर विभाग के अधिकारियों को यहां से वहां कर चुकी हैं। 

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button