कोरोना काल मे अनाथ हो चुके बच्चों से मिलने पहुंचे केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटैल, मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना का प्रमाण-पत्र किया भेंट

prahlad patel damoh news

दमोह। केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल आज जरारुधाम, मगरोंन, हारट होते हुए शास्त्री वार्ड स्थित लक्ष्मी पटेल के आवास पहुंचे और लक्ष्मी के पुत्र चंदू पटेल और जानकी पटेल के कोविड से मौत हो जाने के कारण अनाथ हुए बच्चों से भेंट की, उन्हें दिलासा दी, उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने प्रोत्साहित किया तथा मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कोविड 19 बाल कल्याण योजना का स्वीकृत आदेश पुत्र अमन पटेल को सौंपा।


उन्होंने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने ऐसे अनाथ बच्चों की परवरिश की जवाबदारी हाथ मे ली है, जिन्होंने कोरोना काल मे अपने माता-पिता को खोया है, ऐसे बच्चों को बालिग होने तक 5 हज़ार रुपए प्रतिमाह पेंशन 21 वर्ष की आयु तक खाद्यान्न और शिक्षा की निशुल्क व्यबस्था की है। उन्होंने मृतक चंदू के नावालिग पुत्र-पुत्री और बृद्ध पिता को दिलासा देकर सरकार से मदद का भरोसा दिया।


केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटैल ने कहा मुख्यमंत्री जी ने मानवीय आधार पर बहुत महत्वपूर्ण घोषणा की हैं, सामाजिक परिवर्तन को सुरक्षित करने के लिए प्रावधान किया है। कोरोना काल के दौरान जिन बच्चों के माता-पिता या अभिवावक नही रहे हैं उनको मध्यप्रदेश सरकार पेंशन भी देगी ओर वे सामाजिक सुरक्षा के हकदार भी होगें।


उन्होंने कहा कुछ राशि भी उन बच्चों के पास होना चाहिए यदि बच्चे नाबालिक है तो बालिक होने तक उनके व्यवस्थित तरीके से अनाज की भी व्यवस्था होनी चाहिए। अनेक योजना मध्यप्रदेश सरकार संबल के तहत संचालित करती हैं, जिन बच्चों के सिर से माता-पिता का साया उठ जाता है उनकी समाज और सरकार दोनो को हरसंभव मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा यह राशि हमारे लिए छोटी हो सकती है लेकिन उस परिवार के लिए बडा संबल हो सकती हैं।


पटैल ने कहा मुख्यमंत्री जी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ, कल भारत सरकार के दो वर्ष पूरे हो रहे हैं, पार्टी ने सेवा ही संगठन कार्यक्रम चलाया हैं, भारतीय जनता पार्टी जब भी सामाजिक क्षेत्र में कार्य करती हैं तो हम सबके लिए पहली पढाई यही होती है कि हम सेवा के लिए ही राजनीति मे जा रहे हैं, किसी भी पद पर हो, हम सबको कोई ना कोई सेवा का कार्य जरूर करना चाहिए। उन्होंने कहा आज मगरोन, जारारूधाम सहित अन्य जगहों पर कार्यक्रम थे जहाँ से लोटते वक्त तय हुआ कि किसी ऐसे परिवार से मिलना चाहिए जिन्होंने अपना परिवार को खो दिया हैं, इसलिए यहां पर आना हुआ। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि बेटे-बेटिया दोनो मेधावी हैं ईश्वर उनको संरक्षण दे, आर्शीवाद दे ताकि वे अपने माता-पिता से आगे निकले और परिवार का नाम रोशन करे।


इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शिवचरण पटेल, विधायक श्पी एल तंतवाय, पूर्व बिधायक डॉ. विजय सिंह राजपूत, एसडीएम गगन बिसेन, एस डी ओ पी भावना दांगी, सीएमओबीडी कतरौलिया सहित भाजपा मंडल अध्यक्ष मनीष पल्या और उनकी टीम के सदस्य उपस्थित रहे। इसके पूर्व केंद्रीय मंत्री  पटेल ग्राम हारट में पूर्व मंत्री गंगाराम पटेल के निधन पर शोक संवेदनाएं ब्यक्त करने उनके आवास पर पंहुंचे और पुत्र राधिका सहित परिजनों से भेंट की

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button