इस बार समय से पहले आयेगा ‘मानसून’, लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

mp weather news in hindi


भोपाल। नौतपा के पांचवें दिन शनिवार को राजधानी में मौसम (Weather Forecast) के तेवर बदल गए। दोपहर बाद तेज हवा के साथ भोपाल शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई। विंध्य और महाकौशल इलाकों के कई कस्बों और शहरों में भी बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक रविवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बादल छाने और बारिश होने की संभावना है। वहीं उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में नौतपा की गर्मी के बीच देश में मानसून को लेकर अच्छी खबर है।


मानसून सोमवार तक केरल में दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून के समय से पहले आगमन के लिए स्थितियां अनुकूल दिख रही हैं। दक्षिण-पश्चिम मानसून, दक्षिण पूर्व और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ गया है। उधर, मध्यप्रदेश , राजधानी दिल्ली, हरियाणा, यूपी व राजस्थान समेत उत्तरी राज्यों के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है।


उत्तरी मध्यप्रदेश में बढ़ेगा तापमान:


राजस्थान में इस समय तेज गर्मी पड़ रही है। कई शहरों में तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया है अब राजस्थान से पश्चिमी हवाएं मध्यप्रदेश की ओर आएंगी। इससे प्रदेश के उत्तरी हिस्से ग्वालियर चम्बल संभाग सहित सागर के कुछ हिस्सों में गर्म हवाओं का असर दिखेगा और तापमान बढ़ेगा। मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 31 मई व 1 जून को हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है। आगामी 24 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश हल्की-मध्यम बारिश हो सकती है।


ये 3 सिस्टम हैं सक्रिय:


– उत्तर पूर्वी उत्तरप्रदेश से विदर्भ तक दोणिका बन रही है, जो पूर्वी मध्यप्रदेश से होकर गुजर रही है।


– 2 दक्षिणी पूर्वी मध्यप्रदेश में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है।


– दक्षिणी पूर्वी मध्यप्रदेश से तमिलनाडू तक एक दोणिका जा रही है।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button