अनोखी पहल: खेत में पहुंचकर शिक्षक दे रहे विद्यार्थियों को शिक्षा!

 

damoh teacher story

दमोह। कोरोना काल में सभी विद्यालय बंद चल रहे है और कृषि कार्य अपने चरम पर चल रहा है, बहुत से अभिभावकों के पास एंड्रॉइड मोबाइल उपलब्ध नही है, ऐसे में घर पर कोई शैक्षिक सहयोग के लिए नही है। 

ऐसे में विद्यार्थियों का अध्ययन से जोड़े रखने एक कठिन कार्य है। इन्ही बातों को ध्यान में रखकर माध्यमिक शाला लिधौरा के शिक्षकों ने नया तरीका अपनाया है, गांव के अधिकांश लोग कृषि कार्य और कृषि मजदूरी का कार्य करते है, बड़े सदस्यों के सहयोग के लिए विद्यालय के बच्चे उनके साथ खेतों पर मिलते है। ऐसे में माध्यमिक शाला लिधौरा के शिक्षक माधव पटेल व जगपाल सिंह खेतो पर विद्यार्थियों से संपर्क के लिए निकलते है, अपने साथ मे टाटपट्टी, बोर्ड पेन डस्टर, डिजिलेप के प्रश्नों को साथ लेकर चलते हैं और जिस भी खेत पर 2-3 बच्चे मिल जाते है वहाँ बगल के खेत से भी 1-2 विद्यार्थियों को बुलाकर हमारा घर हमारा विद्यालय शुरू हो जाता है। सत्र संचालन के दौरान कोविड की गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा जाता है।

b

इस संबंध में प्रधानाध्यापक माधव पटेल ने बताया कि विद्यालय ने पहले से सूची तैयार कर रखी है कि किस विद्यार्थी तक किस प्रकार शैक्षिक सहयोग पहुंचाना है।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button