अगर कहीं तीसरी लहर आती है तो उसके जिम्मेदार कोई और नहीं होगा हम सब होंगे: केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद पटैल

third wave prahlad patel

दमोह। आज हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दिन है, डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जन्म जयंती है। आने वाली पीढ़ी जो सामाजिक जागरूकता के लिए काम करने वाले व्यक्ति हो या संगठन हो उनको डॉक्टर मुखर्जी के बारे में जरूर जाना चाहिए। जब हम तीसरी लहर की तैयारी कर रहे हैं, स्वाभाविक है हमको जो हमारा चिकित्सा क्षेत्र में काम करने वाला समूह है उससे कहीं ना कहीं विचार विमर्श करने के बाद ही चीजों को आगे बढाना चाहिए।

हमें कभी तीसरी लहर की बात नहीं करनी चाहिए, तीसरी लहर ना आए, यह सरकार की जिम्मेदारी भर नहीं है, जो अपने-अपने वर्ग का नेतृत्व करते हैं उन सबकी सामूहिक जवाबदारी है। इस आशय के विचार आज केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार प्रहलाद पटैल ने जिला चिकित्सालय में चाईल्ड यूनिट का शुभारंभ करते हुये व्यक्त किये।

केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटैल ने कहा अगर कहीं तीसरी लहर आती है तो उसके जिम्मेदार कोई और नहीं होगा हम सब होंगे, हम लापरवाही ना बरतें अगर आप पैमाने का पालन नहीं करेंगे तो सख्ती होगी यह बात सभी को स्वीकार करनी पड़ेगी।

जिले के कलेक्टर और माईसेम टीम को बधाई देते हुये उन्होंने कहा अगर मदद करना है तो हमारी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर होना चाहिए। कलेक्टर और एसपी तय करते हैं कि बाजार एक दिन खुला होना चाहिए और एक दिन के लिए बंद करेंगे, तो आप उसके लिए तैयार रहिए, हमको अभी भी उतनी ही सजगता रखनी चाहिए जितनी लहर के बीच में रखी गई।

prahlad patel damoh news

पटैल ने कहा वैक्सीनेशन में बढ़िया काम किया गया, आप बधाई के पात्र हैं, अभी एक चौथाई को ही वैक्सीन लगी है, जब तक 60 प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेशन ना हो जाए तब तक जिम्मेदारी से मुंह नहीं छुपाना चाहिए। जान से बड़ी कीमत नहीं है, हम तैयारी रखेंगे यह दूरदर्शी फैसला हैं। आज हमें इस बात का संकल्प लेना चाहिए कि दमोह में तीसरी लहर नहीं आने पाये, डॉक्टर तैयार है, पैरा मेडिकल स्टाफ तैयार है, काम करेगा। आज उन लोग की जिम्मेदारी है जो समाज के क्षेत्र में काम करते हैं, इस अवसर पर संकल्प लें डॉक्टर मुखर्जी को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

पटैल ने कहा दूरदर्शिता तब आती है जब हम जमीन में खड़े होकर निरपेक्ष भाव से समस्या देखते है, समाधान भी आपके पास होगा और जिम्मेदारी भी आपके पास होगी। उन्होंने कहा जिम्मेदारी का अहसास हमारे भीतर रहना चाहिए, माईसेम के सीएसआर कार्य के लिए उनकी सराहना करता हूं और जिला प्रशासन को भी बधाई देता हूं कि अपने आसन्न संकट की पूरी तैयारी की है, यही प्रशासन और सरकार का कार्य करने का तरीका होता है, चिकित्सा के क्षेत्र में दमोह में काम हुआ है, सभी को तहे दिल से बधाई देता हूं।

सीएमएचओ डाँ संगीता त्रिवेदी ने कहा आशंका के प्रति तैयारी करके रखी है कि इमरजेंसी में कोई परेशानी ना हो। कोरोना की लड़ाई में शुरू से ही सभी जनप्रतिनिधियों ने सहयोग दिया है, सब का बहुत-बहुत धन्यवाद और सभी जनप्रतिनिधियों ने विधायक निधि में सहयोग दिया हैं, जबेरा में कान्संट्रेटर, एंबुलेंस जबेरा विधायक द्वारा दी गई है, हटा विधायक द्वारा भी पटेरा और हिंडोरिया के लिए कान्संट्रेटर, एंबुलेंस की सुविधा दी है, सभी जनप्रतिनिधि समय-समय पर चीजों के साथ ही हर कदम में हमारे साथ खड़े रहे और जब कई बार अपरिहार्य स्थिति निर्मित होती थी, तब भी जनप्रतिनिधि ने साथ दिया, जनता के सामने हम लोगों के हौसले बढ़ाएं, उनका भी तहे दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद देती हूं, जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने की वजह से एवं सभी विभागों का बहुत अच्छे से सहयोग तथा समन्वय रहा है, कोरोना की लड़ाई में हमेशा स्वास्थ्य विभाग का साथ दिया।

उन्होंने कहा बच्चों को आने वाले समय में अगर कोविड हो जाता है, तो हमारे पास कुछ उपकरण नहीं है, माईसेम सीमेंट के पदाधिकारियों ने हमको लगभग 50 इन्कयूबमेंट टयूब्, मेजर ट्रिप, एंथैटिक मास्क, सीपैक मशीन और ऑक्सीजन कन्सट्रेटर 5 एवं 10 लीटर, लगभग 40-50 कान्ट्रेटर, 10 लाख रूपये दवाइयां और सामान स्वास्थ्य विभाग को प्रदाय किये गये हैं, इस हेतु माईसेम सीमेंट का बहुत-बहुत धन्यवाद। साथ ही मीडिया के बंधुओ ने स्वास्थ्य विभाग की आवाज को जनता तक पहुँचाई, आप सभी का धन्यवाद।

उन्होंने कहा प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर एवं सिंगापुर के मनीष त्रिपाठी ने मंत्री जी के द्वारा दमोह को कॉन्संट्रेटर भिजवाए हैं, जिसके लिए मैं उन लोगों की भी आभारी हूं दमोह में पिछले 6-7 दिनों से अभी तक एक भी पॉजिटिव केस नहीं आया है, यदि हम थोड़ी सी मेहनत कर लेंगे तो आने वाले समय में एक भी किसी व्यक्ति को पॉजिटिव नहीं होने देंगे आप सभी के जन सहयोग से यही कोशिश करेंगे हमारे जिले में अब किसी को भी कोविड ना हो। इस अवसर पर डाँ जलज बजाज ने भी अपनी बात विस्तार से रखी।

इसके पूर्व हैडलबर्ग सीमेंट फैक्टरी इंडिया लिमिटेड के यूनिट हैड संजीव गुप्ता ने कहा हर समय जो सहयोग होगा हम करते रहेंगे। उन्होंने कहा मंत्री जी ने हमें प्रेरित किया, हमारा हैडलबर्ग परिवार कार्य कर खुश है। श्री गुप्ता ने चाइल्ड यूनिट में किये गये कार्यों का उल्लेख किया।

इस अवसर पर मप्र वेयर हाऊस कार्पोरेशन अध्यक्ष (केबिनेट दर्जा ) राहुल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी, कलेक्टर एस.कृष्ण चैतन्य, पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, सांसद प्रतिनिधि डॉ आलोक गोस्वामी एवं नरेन्द्र बजाज, संजय यादव, अनुपम सोनी सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारी, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और सम्मानीय मीडियाजन मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ बीएम दुबे एवं आभार सीएमएचओ डॉ त्रिवेदी ने व्यक्त किया।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button