MP Weather Update : मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट- अगले दो दिन में हो सकती है मूसलाधार बारिश!

mp weather update in hindi

भोपाल।  मंगलवार को भोपाल में हुई रिकॉर्ड तोड़ बारिश (Rains) के बाद अब इस साल मॉनसून भी तय समय से पहले आने के लिए तैयार है। यानी प्रदेश में प्री- मानसून की  गतिविधियां शुरू हो गयी हैं। अगले 2-3 दिन में ये गतिविधियां और भी बढ़ने वाली हैं। ये बात मौसम विभाग कह रहा है कि इस साल 13 जून तक मानसून मध्यप्रदेश में पहुंच जाएगा।


उससे पहले 11 और 12 जून को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भोपाल में मंगलवार शाम मूसलाधार बारिश हुई. एक घंटे में करीब 1.5 बारिश रिकॉर्ड की गयी. मौसम विभाग का अगले दो तीन दिन में ऐसी ही बारिश होने का पूर्वानुमान है. उसने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है 8 साल में ऐसा दूसरी बार होगा जब मानसून तय समय से पहले भोपाल में दस्तक दे सकता है. 11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं. अरब सागर में भी सिस्टम सक्रिय हैं. इससे मानसून को रफ्तार मिलेगी. इसी रफ्तार से आगे बढ़ने के कारण मानसून भोपाल में तय समय से पहले अपनी आमद दर्ज कराएगा. इससे पहले 2013 में 10 जून को भोपाल पहुंचा था।


3 संभागों और 13 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी: 


मौसम विभाग ने आज बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है इसमें जबलपुर, होशंगाबाद, भोपाल संभागों के जिलों और बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार, इंदौर, शाहजहांपुर, अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी, पन्ना सागर दमोह जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।


बीते 24 घंटे में बारिश का आंकड़ा:


पूरे मध्य प्रदेश में मंगलवार को जगह-जगह बारिश हुई थीं। जिसमें छिंदवाड़ा में 38 मिमी, और भोपाल शहर 41मिमी, जबलपुर में 11.2 मिमी, मंडला में 8मिमी, नौगांव में 1 मिमी, टीकमगढ़ 03मिमी और शाजापुर में 3 मिमी बारिश रिकॉर्ड  दर्ज की गयी हैं।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button