MP Weather Update : एमपी में चार सिस्टम सक्रिय, कई जिलों में भारी बारिश के आसार

mp weather news in hindi


भोपाल। मध्यप्रदेश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। जिससे पूर्वी राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात मौजूद है। इस चक्रवात से लेकर असम तक एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ) बनी हुई है। इसी तरह गुजरात के दक्षिणी भाग में भी एक चक्रवात बना हुआ है। इन चार सिस्टम के सक्रिय रहने के कारण राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ रही हैं।


मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इंदौर, भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, होशंगाबाद संभाग के जिलों में रुक-रुक कर पानी कि बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्रीसेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से एक डिग्रीसे. अधिक रहा है। साथ ही रविवार के अधिकतम तापमान (34.2 डिग्रीसे.) की तुलना में एक डिग्रीसे. अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 24 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया।


वर्तमान में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में कोई प्रभावी वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है। इस वजह से मानसून को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल रही है। इस वजह से लगातार बारिश नहीं हो रही है। हालांकि अलग-अलग स्थानों पर बने सिस्टम के कारण वातावरण में कुछ नमी मिल रही है। इस वजह से गरज-चमक के साथ अलग-अलग स्थानों पर बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक गुजरात पर बने ऊपरी हवा के चक्रवात के कारण अरब सागर से नमी मिल रही है। जिसके चलते इंदौर, धार, झाबुआ, अलीराजपुर में तेज बौछारें पड़ने की संभावना है।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button