10 मिनट में पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें, जानिए सबसे आसान और तेज तरीका

नैशनल डेस्क। आज के समय में पैन कार्ड (PAN Card) सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। पैन कार्ड होने के साथ-साथ इसे आधार कार्ड से लिंक करना भी जरूरी है। खासकर जिनकी आय आयकर छूट की सीमा से अधिक है, उनके पास पैन नंबर होना अनिवार्य है। पहले पैन कार्ड बनवाने के लिए दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ता था। लेकिन अब सारा काम ऑनलाइन कर दिया गया है। अब आप घर बैठे 10 मिनट (10 Minutes) के भीतर अपना पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के तुरंत बाद ई-पैन डाउनलोड (e-PAN Card Download) किया जा सकता है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes) ने ई-पैन की सुविधा शुरू की थी। अगर आप भी ई-पैन के लिए आवेदन करते हैं, तो सीबीडीटी आपको पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी पीडीएफ (PDF) फॉर्मेट में मेल करता है। आप अपने ई-मेल आईडी से पैन डाउनलोड कर सकते हैं। पैन कार्ड के खो जाने या क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में आप डुप्लीकेट कार्ड प्राप्त होने तक ई-पैन (e-PAN) का उपयोग कर सकते हैं। 

10 मिनट में पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें:  (How to get pan card in 10 minutes)

10 मिनट के भीतर पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको तत्काल पैन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं और “आधार के माध्यम से तत्काल पैन” (Instant PAN through Aadhaar) अनुभाग में जाएं और बाईं ओर दिए गए “Quick Links” पर क्लिक करें। अब आप नए पेज पर आ जाएंगे यहां “गेट ​​न्यू पैन” का विकल्प चुनें। अब अपना आधार नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड के बाद ओटीपी दर्ज करके अपना आधार सत्यापित करें। 

अब अपने आधार कार्ड के विवरण और ईमेल आईडी को सत्यापित करें। अब आपके आधार नंबर का ई-केवाईसी डेटा भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के साथ साझा किया जाएगा। इसके बाद आपको इंस्टेंट पैन (Instant PAN) मिल जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में 10 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगता है।

ई-पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें: (How to Download e-PAN Card)

ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट https://www.myutiitsl.com/PAN_ONLINE/PANApp पर जाएं और आवेदक की स्थिति वाले बॉक्स में व्यक्तिगत चुनें। अब सेलेक्ट द रिक्वायरमेंट ऑप्शन में फिजिकल पैन कार्ड और ई-पैन को सेलेक्ट करें और उसके नीचे मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट कर दें। अब अधिकारी आपकी जानकारी की जांच करेंगे और सब कुछ सही होने पर कुछ समय बाद आपका पैन कार्ड आपको पीडीएफ फॉर्मेट में भेज दिया जाएगा।

ये भी पढ़े : जुलाई माह में 15 दिन बंद रहेंगे सरकारी व निजी बैंक, जाने से पहले चेक करें छुट्टियों की लिस्ट!

पैन कार्ड बनवाने में कोई पैसा खर्च नहीं होता

पैन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया आसान और पेपरलेस है। साथ ही इसके लिए आपको कोई शुल्क भी नहीं देना होगा।  इसमें आपको कोई दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने की भी जरूरत नहीं है। हालांकि, तत्काल पैन के लिए आवेदन करने से पहले ध्यान रखें कि यह सुविधा उनके लिए है जिनके पास पैन कार्ड नहीं है। और उनका मोबाइल नंबर आधार नंबर से जुड़ा हुआ है। इसके साथ ही उनके आधार कार्ड (Aadhar Card) पर सही जानकारी व उनकी पूरी जन्मतिथि (DOB) दी गई है।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button