Budget 2021: महंगे होंगे मोबाइल पेट्रोल डीजल पर लगा सेस, जाने बजट में क्या हुआ महंगा ओर सस्ता!

budget 2021 live updates in hindi

नई दिल्ली। Budget 2021: बजट में आम आदमी की नज़र इसी पर होती है की आख़िर क्या महंगा और क्या सस्ता हुआ है. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कई रोजमर्रा की चीजों के दाम बढ़ाए हैं,इस Budget में सरकार ने मोबाइल फोन के पार्ट्स तथा चार्जर पर आयात शुल्क पर ड्यूटी को बढ़ाकर 2.5 प्रतिशत कर दिया है स्थानीय मूल्यवर्धन को बढ़ाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।


इससे मोबाइल फोन महंगे हो सकते हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश करते हुए सीमा शुल्कों में 400 रियायतों की समीक्षा की घोषणा की। इनमें मोबाइल उपकरण भी शामिल है।


इसके अलावा बजट में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल पर एग्रीकल्चर सेस लगाने का प्रस्ताव रखा है। वित्त मंत्री ने पेट्रोल पर 2.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से सेस लगाने का ऐलान किया है।


वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा, “मैं  कुछ चीजों पर एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस (AIDC) लगाने का प्रस्ताव करती हूं।” पेट्रोल और डीजल की कीमतें पहले ही आसमान छू रही हैं। ऐसे में सेस लगने से अगर कीमतें बढ़ती हैं तो आम आदमी का बोझ और बढ़ सकता है। हालांकि अभी लगे कृषि सेस का भार आम आदमी पर नहीं डाला जाएगा।


वहीं महिलाओं को सौगात देेते हुए सोने और चांदी के आयात पर छूट दी गई है। ऐसे में सोना चांदी सस्ते हो सकते हैं। वहीं स्टील और तांबे से जुड़े प्रोडक्ट भी अब सस्ते हो सकते हैं। इसके अलावा विदेश से आयातित ऑटो पार्टस भी महंगे हो जाएंगे। 


budget 2021 list
Source: The real bharat

बजट 2021 में ये सामान हुए सस्ते – चमड़े के उत्पाद सस्ते – ड्राई क्लीनिंग सस्ती – लोहे के उत्पाद सस्ते – पेंट सस्ता – स्टील के बर्तन सस्ते – इंश्योरेंस सस्ता – बिजली सस्ती – जूता सस्ता – नायलॉन सस्ता – सोना-चांदी सस्ता – पॉलिएस्टर के कपड़े सस्ते – तांबे का सामान सस्ता – कृषि उपकरण सस्ते बजट 2021 में ये चीजें हुईं महंगी – मोबाइल और चार्जर महंगा – सूती कपड़े महंगे – इलेक्ट्रॉनिक सामान महंगा – कॉटन के कपड़े महंगे – रत्न महंगे – लेदर के जूते महंगे – सोलर इन्वर्टर महंगा – सेब महंगा – काबुली चना महंगा – यूरिया महंगा – डीएपी खाद महंगी – चना दाल महंगी – पेट्रोल-डीजल महंगा – शराब महंगी (शराब पर 100 प्रतिशत सेस लगेगा) – ऑटो पार्ट्स महंगे


Source & Input: The real bharat

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button