होशंगाबाद का नाम बदलकर किया ‘नर्मदापुरम’,सीएम शिवराज सिंह चौहान ने की घोषणा!

hoshangabad name changed, hoshangabad new name

प्रदेश डेस्क। Hoshangabad Name Changed: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार शाम को घोषणा की कि होशंगाबाद जिले को अब नर्मदापुरम कहा जाएगा। होशंगाबाद में नर्मदा जयंती का आयोजन करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से पूछा कि क्या उन्हें होशंगाबाद का नाम पसंद है और यदि वे इसे बदलना चाहते हैं!


बाद में, उन्होंने घोषणा की कि होशंगाबाद जिले का नाम बदल दिया जाएगा और जिले को नर्मदापुरम के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने कहा “मैं 2008 से नाम बदलने की कोशिश कर रहा हूं लेकिन तत्कालीन कांग्रेस नीत केंद्र सरकार ने नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी। अब, केंद्र सरकार निश्चित रूप से प्रस्ताव को मंजूरी देगी,”


सीएम कार्यालय ने ट्वीट किया, “नर्मदा जयंती के शुभ अवसर पर, सीएम शिवराज चौहान ने घोषणा की है कि अब से, होशंगाबाद को ‘नर्मदापुरम’ के रूप में जाना जाएगा।”


मुख्यमंत्री श्री @ChouhanShivraj ने आज #NarmadaJayanti के शुभ अवसर पर घोषणा की कि अब से होशंगाबाद को ‘नर्मदापुरम्’ के नाम से जाना जायेगा। pic.twitter.com/ao2JBXloKe

— Office of Shivraj (@OfficeofSSC) February 19, 2021

पिछले कुछ दिनों से बीजेपी नेता होशंगाबाद सहित कई जगहों के नाम बदलने का मुद्दा उठा रहे हैं। इससे पहले, भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा और प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने भी होशंगाबाद का नाम बदलकर ‘नर्मदापुरम’ करने की मांग की थी। हाल ही में, बीएलपी विधायक और प्रो-टेम्पल स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने कहा, “किसी भी जगह को विध्वंसक आक्रमणकारी के नाम पर नहीं रखा जाना चाहिए।” नाम परिवर्तन के लिए राज्य से एक प्रस्ताव केंद्र को भेजा जाएगा।


मप्र कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता जेपी धनोपिया ने कहा, “भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार का राज्य के विकास से कोई लेना-देना नहीं है। वे लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोई प्रयास नहीं करना चाहते क्योंकि वे स्थानों का नाम बदलने और सब कुछ सांप्रदायिक बनाने में व्यस्त हैं। अब, लोग भाजपा नेताओं के असली चेहरे को समझने लगे हैं। ”


इसे भी पढ़ें : होशंगाबाद का नाम बदलकर किया ‘नर्मदापुरम’,सीएम शिवराज सिंह चौहान ने की घोषणा


शहरों का सबसे प्रमुख नाम परिवर्तन उत्तर प्रदेश में हुआ है, जहाँ इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया था और फैजाबाद को बदलकर कुछ साल पहले अयोध्या में लाया गया था।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button