वेयरहाऊस कार्पोरेशन के चेयरमैन राहुल सिंह ने भोपाल में किया स्टील सायलो केन्द्र का दौरा

warehouse-corporation-chairman-rahul-singh-visited-steel-silo-center-in-bhopal


भोपाल। वेयरहाऊस कार्पोरेशन के अध्यक्ष(केबिनेट मंत्री दर्जा) राहुल सिंह द्वारा भोपाल जिले के मुगलिया कोट स्थित स्टील सायलो केन्द्र का दौरा कर सायलो केन्द्र में भण्डारण की समस्त प्रक्रिया का अवलोकन किया गया। अध्यक्ष, वेयर हाउस कार्पोरेशन को इस मौके पर जानकारी दी गई है कि मुगलिया कोट पर स्थित सायलो केन्द्र पाॅंच लाख क्विंटल क्षमता का है। इसे टर्की की कंपनी द्वारा स्थापित किया गया है। इस स्टील सायलो केन्द्र का संचालन रघुवेश वेयर हाउस द्वारा किया जा रहा है।


इस मौके पर मौजूद स्टील सायलो केन्द्र के कर्मचारियों ने अध्यक्ष को बताया कि इस 

सायलो केन्द्र को बनाने के लिए 08 एकड भूमि वेयरहाउस कार्पोरेशन द्वारा संबंधित कंपनी को लीज पर उपलब्ध कराई गई है। स्टील सायलो पी.पी.पी. मोड पर चलाया जा रहा है। स्टील सायलो की क्षमता के बारे में उन्होंने बताया कि 05 लाख क्विंटल क्षमता के इस स्टील सायलो में एक मिनिट में 12 ट्रेक्टर-ट्राॅली अनलोड की जा सकती हैं, उपार्जन के दौरान 350 ट्राॅली प्रतिदिन के मान से किसानों की उपज स्टील सायलो केन्द्र पर खरीदी गई। इस सायलो केन्द्र की स्थापना में लगभग 30 करोड़ रूपये की लागत आई है, जबकि इसके लिए भूमि राज्य शासन द्वारा उपलब्ध कराई गई है।



इस मौके पर कार्पोरेशन के अध्यक्ष राहुल सिंह ने कहा कि स्टील सायलो पर भण्डारण तकनीकी दृष्टि से भी बेहतर है, साथ ही उपज का बेहतर तरीके से प्रबंधन स्टील सायलो में किया जा सकता है। किसानों से फसल उपार्जन के हिसाब से देखें तो भी स्टील सायलो केन्द्र बेहतर साबित हुए हैं, किसान यहाॅं जल्दी उपज बेंचकर अपने घर जा पा रहे हैं। अध्यक्ष राहुल सिंह ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में लगभग पांच लाख मेट्रिक टन क्षमता के स्टील सायलो निर्मित हैं, इन्हें बढ़ाकर दस लाख करने पर शासन स्तर से विचार किया जा रहा है।


मध्यप्रदेश में निवेशकों के लिए बेहतर माहौल होने के कारण बहुत से निवेशक मध्यप्रदेश में स्टील सायलो  निर्माण के लिए आगे आ रहे हैं।


राहुल सिंह ने किया पौधारोपण:


स्टील सायलो केन्द्र भ्रमण के दौरान अध्यक्ष वेयर हाउस काॅर्पोरेशन द्वारा पौधारोपण भी किया गया, साथ ही मौके पर मौजूद अधिकारियों को भी पौधारोपण के लिए प्रोत्साहित किया गया। सायलो केन्द्र के आस-पास मौजूद रिक्त भूमि पर भी यथा संभव अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए अध्यक्ष द्वारा प्रेरित किया गया। भ्रमण के दौरान वेयरहाउस काॅर्पोरेशन के क्षेत्रीय प्रबंधक ओ.पी. कुशवाहा और स्टील सायलो केन्द्र के अधिकारी मौजूद थे।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button