मां की रसोई’ बांदकपुर में प्रत्येक सोमवार की तरह इस सोमवार भी पहुंचे श्रद्धालु!

badakpur maa ki rasoi
मां की रसोई’ बांदकपुर में भोजन वितरित करते लोग

(रिपोर्ट-राजेन्द्र गर्ग) बांदकपुर। बुंदेलखंड के दमोह में स्थित तीर्थ क्षेत्र जागेश्वरनाथ धाम बांदकपुर में भगवान शिव अनादिकाल से विराजमान हैं। इनकी ख्याति मप्र तक सीमित न रहकर संपूर्ण भारत वर्ष में है। यही कारण है कि चारों धाम की यात्रा करने वाला इस तीर्थ के दर्शन किए बिना नहीं रहता। जहां पर प्रथम श्री भोलेनाथ जी का यह स्वयंभूलिंग है। इनके दर्शन करने से भक्तों की समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। प्राचीन काल से ही बसंत पंचमी, शिवरात्रि के पर्वों पर लाखों की संख्या में कांवर में पैदल चलकर लाया गया नर्मदा मां का जल श्री जागेश्वरनाथ की पिंडी पर चढ़ाकर जलाभिषेक करते हैं। 

badakpur news
प्रसाद लेते दर्शनाथी

महाशिवरात्रि के पर्व पर भगवान शिव के दूल्हा बनने पर विशेष श्रृंगार सुबह चार बजे से पूजन अभिषेक शुरू होता है। इसमें भगवान को दोपहर 12 बजे भोग अर्पण करने के बाद रात्रि 7 बजकर 30 मिनिट पर महाआरती व रात्रि 10 बजे से 3 बजे तक महाभिषक पूजन होता है। इसमें भारी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में उपस्थित रहते हैं।

badakpur maa ki rasoi
मां की रसोई वितरक एवं दर्शनार्थी

यहाँ युवाओ द्वारा शुरु की एक नयी पहल भी काफी लोकप्रिय मानी जा रही है या युवाओं द्वारा शुरुआत की गई एक नई पहल काफी लोकप्रिय मानी जा रही है यहां के युवाओं के द्वारा मां की रसोई कार्यक्रम की शुरुआत नवरात्रि की नवमी के दिन शुरू की गई थी आने वाली नवरात्रि में यह एक साल पूरा होने जा रहा है जिसमें मां की रसोई में युवाओं के युवाओं के द्वारा स्वाद पूर्ण व उच्च पोस्टिक युक्त कढ़ी चावल दाल चावल खीर साबूदाने की खिचड़ी इत्यादि का प्रसाद भगवान भोलेनाथ को अर्पित किया जाता है व आने वाले सभी दर्शनार्थियों को निशुल्क दिया जाता है मां की रसोई का कार्यक्रम प्रति सोमवार मै प्रसाद रूपी भोजन निशुल्क वितरण किया जाता है।

badakpur news today
मां की रसोई बांदकपुर

प्रत्येक सोमवार की तरह इस सोमवार में भी भगवान भोलेनाथ के दर्शन को आने वाले सभी दर्शनार्थियों को स्वादिष्ट खिचड़ी  रूपी भोजन निशुल्क ग्रुप से वितरित किया गया मां की रसोई में आने वाली सभी दर्शनार्थी संतुष्ट होकर आशीर्वाद देते हुए गए मां की रसोई कार्यक्रम में गोपाल ठाकुर राजेंद्र गर्ग आदर्श दुबे शंकर प्रजापति जय देव सैन राजू नामदेव अंशु दुबे मानव सोनी आदि सभी सदस्य उपस्थित होकर धार्मिक रुपी कार्यक्रम को संपन्न कराया मां की रसोई के सभी सदस्य भगवान भोलेनाथ के आशीर्वाद से आपकी सेवा में हमेशा तत्पर रहें व आपका सहयोग साथ रहे।
पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button