मध्य प्रदेश के जिन जिलों में 5% से नीचे पॉजिटिविटी रेट उन्हें मिल सकती है राहत

mp lockdown latest news


भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू (लॉकडाउन) लगा दिया था, लेकिन अब सरकार ने अनलॉकडाउन की तरफ पहला कदम बढाया है। बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता को राहत देते हुए कहा कि जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5% से नीचे है वहां 17 मई के बाद धीरे-धीरे कोरोना कर्फ्यू को हटाया जायेगा, सीएम शिवराज ने कहा कि ये अंतरराष्ट्रीय और विज्ञानिक मापदंडों से तय होगा उन्होंने कहा कि अगर किसी स्थान की पॉजिटिविटी दर 5% से नीचे होती है तो वहा कोरोना संक्रमण को उस स्थान पर नियंत्रित किया जा सकता है।


आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में कोराना का पॉजिटिविटी रेट 27% तक है। फ़िलहाल पूरे राज्य में इसे 5% से नीचे आने में अभी काफी वक्त लगेगा। हालांकि सीएम ने यह भी साफ कर दिया है कि जिन जिलों में पॉजिटिविटी दर 5% से ज्यादा है वहां 17 मई के बाद भी कोरोना कर्फ्यू नहीं खोला जाएगा। अगर पूरे प्रदेश के आकंड़ों की बात करें तो फिलहाल 4 जिले खंडवा, भिंड, बुरहानपुर और छिंदवाड़ा ही ऐसे हैं ज़िले हैं, जहां पॉजिटिविटी रेट 5% से नीचे है।


इन शहरों में पॉजिटिविटी रेट ज्यादा :


कोरोना की दूसरी लहर से प्रदेश के 4 बड़े शहर सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. यहां पॉजिटिविटी रेट अभी भी काफी ज्यादा है। इन में इंदौर 17% है भोपाल में 22% है. ग्वालियर में 23% है और जबलपुर में 18% है. वहीं प्रदेश में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट सीधी में 27%, दतिया में 26%, रतलाम में 26%,और दमोह में 26% है।


शादी समारोह जून में छोटे स्तर पर हो सकेंगे :


मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस अपने आप कम फैलता है। यह वायरस हमारे व्यवहार से ज्यादा फैलता है। यदि हम शादी ब्याह, भीड़ और बड़े समारोह में गए तो कोरोना संक्रमण तेज गति से फैलता है। जन-सहयोग से लागू कोरोना कर्फ्यू जब तक है तब तक कोई भी घरों से बाहर नहीं निकले। मई माह में शादी-ब्याह नहीं करें। जून माह में कोरोना संक्रमण नियंत्रित होने पर शादी-ब्याह आदि आयोजन छोटे स्तर पर किए जा सकते हैं।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button