मध्यप्रदेश में होंगी यूनिवर्सिटी और कॉलेज की परीक्षाएं, नहीं मिलेगा जनरल प्रमोशन छात्रों से हुआ छलावा पढ़े पूरी ख़बर

mp college exam news 2020
 (Photo by : Amit Mehra / Indian Express)

भोपाल। मध्यप्रदेश विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में परीक्षा कराने की यूजीसी की नई गाइडलाइन को जारी हो गई है। इसी के आधार पर यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। इसकी पुष्टि खुद उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख की है। इसके साथ ही शिवराज सरकार के द्वारा जो जरनल प्रमोशन कि बात की जा रही उसपर रोक लग गई है, 6 जुलाई को जारी यूजीसी की गाइडलाइन में सितंबर में परीक्षा कराने के निर्देश दिए गए हैं।

उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने कहा की, ‘प्रदेश का कोई भी उच्च शिक्षण संस्थान यूजीसी से बाहर नहीं है। यूजीसी ने सितंबर में परीक्षा कराने के लिए कहा है तो परीक्षाएं ली जाएंगी। पहले हमने तय किया था कि 29 जून से 31 जुलाई के बीच परीक्षाएं कराएंगे। कई यूनिवर्सिटी में 20 से 30 फीसदी और इंदौर की अहिल्याबाई यूनिवर्सिटी में 50 फीसदी परीक्षाएं हो चुकी हैं। मैंने प्रदेश की सभी 8 यूनिवर्सिटी के कुलपतियों से फोन पर बात की है, उन्हें यूजीसी की गाइडलाइन के अनुरूप परीक्षा की तैयारियों के लिए कहा गया है।

The UGC has revisited its earlier guidelines related to university examinations.
In view of the safety, career progression and placements of the students and their larger interests, after consulting @HMOIndia and @MoHFW_INDIA, it has been decided that pic.twitter.com/evKTYPwnIa

— Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank (@DrRPNishank) July 6, 2020

उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने कहा की, “परीक्षा ली जाएंगी और इसमें मुददा ये है की विद्यार्थियों को पूरा समय मिलेगा। इसलिए यूजीसी ने सितंबर में परीक्षाएं कराने के लिए कहा है। हमने कुलपतियों से बात कर ली है, जल्द ही परीक्षा की तारीखें और टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा।

29 अप्रैल को जारी हुई थी पहली गाइडलाइन प्रमुख सचिव ने बताया कि कोरोना को देखते हुए यूजीसी ने पहली गाइडलाइन 29 अप्रैल को जारी की थी। इसमें कहा गया कि जून-जुलाई में परीक्षाएं कराई जाएं। इस बीच उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान और महाराष्ट्र ने कहा कि वह उच्च शिक्षा की परीक्षाएं नहीं कराएंगे। जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।

उन्होंने इसका आदेश भी जारी कर दिया था। हमारे यहां भी जनरल प्रमोशन का ऐलान हुआ था और इसका आदेश भी जारी करने जा रहे थे, लेकिन अब यूजीसी की गाइडलाइन आ गई है।

आरजीपीवी की यूजी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 5 अगस्त से शुरू होगी :

यूजीसी की नई गाइडलाइन जारी होने के एक दिन बाद आरजीपीवी ने यूजी कोर्स के अंतिम सेमेस्टर के लिए प्रैक्टिकल के लिए 23 जुलाई और थ्योरी एग्जाम के लिए 5 अगस्त तारीख तय कर दी है। दोनों परीक्षा ऑनलाइन होंगी। हालांकि परीक्षा की तारीख पर आखिरी फैसला आरजीपीवी की कार्य परिषद करेगी।

सीएम शिवराज ने किया था जनरल प्रमोशन का ऐलान हुआ फ्लॉप :

मध्यप्रदेश में 22 जून से यूजी-पीजी की परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई थीं लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने का फैसला ले लिया। मुख्यमंत्री के ऐलान के बाद यूजी और पीजी कोर्स के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर का पिछली परीक्षाओं के आधार पर रिजल्ट तैयार कराने की घोषणा की थी। अब यूजीसी की एडवायजरी है कि सितंबर में फायनल ईयर की परीक्षा करायी जाएं।

सितंबर में फाइनल ईयर के एग्जाम होंगे :

यूजीसी ने सितंबर में फाइनल ईयर के एग्जाम कराने का आदेश जारी किया है। इसके लिए ऑफलाइन-ऑनलाइन या दोनों में से किसी एक फॉर्मेट को चुनना है। 6 जुलाई को जारी की गई एडवाइजरी में यूजीसी ने आदेश दिए हैं कि सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को सितंबर के महीने में फाइनल ईयर के एग्जाम कराने होंगे। लेकिन परीक्षा सितंबर में ही करायी जाएं। 


पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button