मध्यप्रदेश में बदलेगी कंटेनमेंट जोन की गाइडलाइन : कंटेनमेंट ज़ोन का टाइम होगा कम पढ़े पूरी ख़बर!

containment zone guidelines change in mp

भोपाल |  शिवराज सरकार ने कोरोना संक्रमण वाले इलाकों को कंटेनमेंट एरिया घोषित करने के लिए तय की गई गाइडलाइन में अब बदलाव करने का फैसला किया है। अब कंटेनमेंट ज़ोन का एरिया नए सिरे से तैयार होगा। इसके अंतर्गत जिस घर में कोरोना पॉजिटिव केस मिलेगा,उसी घर के एक घर दाएं और एक घर बाएं वाले मकान को मिलाकर कुल 3 घरों को ही कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया जाएगा।

सरकार ने यह भी तय किया है कि अब 21 दिन की बजाय सिर्फ 5 दिन तक ही कंटेनमेंट एरिया घोषित किया जाएगा। अगर 5 दिन में संबंधित कोरोना मरीज के मकान के आसपास कोई नया कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं मिला तो उस इलाके को कंटेनमेंट ज़ोन से फ्री कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – जनता ही चुनेगी अब महापौर और अध्यक्ष, सीएम शिवराज सिंह ने पलटा पूर्व की कमलनाथ सरकार का आदेश

एक कंटेनमेंट जोन बनने से 30 हजार लोग प्रभावित होते हैं :

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि पहले 21 दिन का कंटेनमेंट रखने पर 30,000 लोग प्रभावित होते थे। अब इसे नए तरीके से परिभाषित करने पर सहमति बनी है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जिन इलाकों में कोरोना केस आ रहे हैं, वहां आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और अन्य वर्करों के माध्यम से सर्वे का कार्य कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 3 लाख लोगों को सर्वे के लिए ट्रेनिंग दी जा चुकी है। मिश्रा ने कहा कि इन वालंटियर के माध्यम से सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि डेंगू, मलेरिया और अन्य संक्रामक बीमारियों के मामले में भी सर्वे कराए जाएंगे।

वीडियो देखें –


MP NEWS  से जुड़ी अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक लाइक और ट्विटर  पर फॉलो करें और हमें  Google समाचार  पर फॉलो करें।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button