पीएम मोदी ने किसानों के खाते में डाले 2000 रुपये, यहां चेक करें अपना नाम खाते में पैसा आया या नहीं

pm kisaan samman nidhi 2021

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज़ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की आठवीं किस्त जारी कर दी है। कोरोना काल में यह किसानों के लिए राहत भरी खबर है। इससे 19 हजार करोड़ रुपये से अधिक का लाभ 9.5 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को होगा। इस योजना के तहत हर चार महीने पर 2,000 – 2,000 रुपये की तीन किस्त दी जाती हैं। यह धनराशि डीबीटी DBT माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे जमा कराई जाती है।


आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नाम से स्कीम चलाई है। इस स्कीम के तहत योग्य किसानों को हर साल 3 किस्त में 6000 रुपये दिए जा रहे हैं. इसके लिए सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर सारी जानकारी दी गई है।


इस योजना के तहत अबतक 2000 रुपये की 7 किस्त किसानों को मिल चुकी है:


आज़ 14 मई शुक्रवार को 8वी किस्त आ चुकी है। पिछली बार यह 25 दिसंबर 2020 को करीब 9 करोड़ किसानों के खाते में 18000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे। अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की इस हेल्पलाइन पर फोन कर इसकी जानकारी ले सकते हैं.


ऐसे चेक करें लिस्ट में आपका नाम है या नहीं:


(1) सबसे पहले आपको पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।.


(2) वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं।


(3) अब ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें।


(4) अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें।


(5) इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी।


(6) जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।


किस्त ना आने पर इन नंबरों पर शिकायत दर्ज करे:


किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिली है तो इसकी शिकायत पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 / 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button