जुलाई माह में 15 दिन बंद रहेंगे सरकारी व निजी बैंक, जाने से पहले चेक करें छुट्टियों की लिस्ट!


bank holidays july 2021

नेशनल डेस्क। बैंक की छुट्टियां जुलाई 2021: आजकल बैंक का ज्यादातर काम ऐप और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से होता है। लेकिन अभी भी कई ऐसे काम हैं, जिनके लिए हमें बैंक जाना जरूरी है। अगर आपको भी जुलाई के महीने में किसी जरूरी काम से बैंक जाना है तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, अगले महीने यानी साल के 7वें महीने जुलाई में बैंक सिर्फ 15 दिन ही खुले रहेंगे और 15 दिन की छुट्टी (15 days holiday) है।

ऐसे में अगर आप बैंक (Bank) जाना चाहते हैं तो छुट्टियों (Holidays) की लिस्ट चेक कर लें। यदि आपके पास पहले से जुलाई माह (July Month) में बैंक में होने वाली छुट्टियों की जानकारी रहती है तो स्वाभाविक आपका समय और पैसा बर्बाद नहीं होगा। दरासल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार, (Bank Holidays July 2021) जुलाई के महीने में साप्ताहिक छुट्टियों और विभिन्न त्योहारों के कारण बैंकों में 15 दिनों की छुट्टियां होती हैं। जुलाई में रथ यात्रा, भानु जयंती, बकरीद और केर पूजा जैसे त्योहार हैं। इस कारण त्योहार के दिन बैंक में कोई काम नहीं होगा। 

4 जुलाई को पहली छुट्टी:

जुलाई माह में पहला बैंक अवकाश 4 तारीख को होगा। यह दिन रविवार है। इसके बाद शनिवार और रविवार की वजह से 10 और 11 जुलाई को बैंक बंद रहेंगे। रथ यात्रा का पर्व 12 जुलाई को है।  ओडिशा के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक रथ यात्रा के दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी। वहीं सिक्किम में 13 जुलाई को भानु जयंती के कारण बैंक बंद रहेंगे।

दुरुक्पा टेस्ची उत्सव के कारण 14 जुलाई को सिक्किम के बैंक में अवकाश रहेगा। उत्तराखंड में 16 जुलाई को रहेला के चलते बैंक बंद रहेंगे। 17 जुलाई को महंगी पूजा के कारण त्रिपुरा और मणिपुर के तटों पर छुट्टी रहेगी। 18 जुलाई को रविवार होने के कारण देश भर के बैंक बंद रहेंगे। 19 जुलाई को गुरु रिम्पोछे थुंगाकर के अवसर पर सिक्किम के बैंकों में पुनः अवकाश रहेगा।

ये भी पढ़े : 10 मिनट में पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें, जानिए सबसे आसान और तेज तरीका

बकरीद के चलते 20-21 को बंद रहेंगे बैंक

20 जुलाई को बकरीद है। इस दिन जम्मू-कश्मीर और केरल में छुट्टी होती है। 21 जुलाई को देश के ज्यादातर राज्यों में बकरीद मनाई जाएगी। इस वजह से त्रिपुरा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, असम, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, नई दिल्ली, गोवा और झारखंड जैसे राज्यों के बैंकों में इस दिन छुट्टी रहेगी। इसके बाद 24 और 25 जुलाई को साप्ताहिक अवकाश होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।  त्रिपुरा में 31 जुलाई को केरा पूजा के कारण बैंक में कोई कामकाज नहीं होगा। 

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button