घर में ही सिर्फ 15 मिनट में कर सकेंगे कोरोना की जांच ICMR ने Covid-19 Home Test Kit को दी मंजूरी

coviself home test kit

नेशनल डेस्क। अब कोरोना का टेस्ट कराने आपको कोविड सेंटर या अस्पताल नही जाना होगा अब आप घर बैठे ही स्वयं से कोरोना की जांच कर सकते हैं और मात्र 15 मिनट के भीतर जान सकते है की आप कोरोना पॉजिटिव है या नहीं। दरासल इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बुधवार को रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) का उपयोग करके COVID-19 घरेलू परीक्षण के लिए एडवाइजरी जारी की जिसमे आईसीएमआर ने एक किट को मंजूरी दी है। इस किट के जरिये घर में ही नाक से कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकते हैं। 

दरासल इस किट का नाम CoviSelf है जिसे मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड (Mylab Discovery Solutions Ltd) नाम की कम्पनी ने बना कर तैयार किया है। CoviSelf नाम की इस कोविड टेस्टिंग किट (Covid-19 Home Test Kit) को बाजार से मात्र 250 रुपये में खरीद कर इसका उपयोग कर सकते है और मात्र 15 मिनट में कोरोना पॉजिटिव है या नही इसकी जांच सुनशित कर सकते है।

covid rapid home test kit
Coviself Test Kit 


आईसीएमआर के दिशा निर्देश के अनुसार होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए है। यह उनके लिए भी है जो लोग लैब में कन्फर्म केस के सीधे संपर्क में आए हों। होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से Mylab Covisself नाम के मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना होगा। मोबाइल ऐप के जरिये पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी।

𝐈𝐂𝐌𝐑 𝐢𝐬𝐬𝐮𝐞𝐝 𝐀𝐝𝐯𝐢𝐬𝐨𝐫𝐲 𝐟𝐨𝐫 𝐂𝐎𝐕𝐈𝐃-𝟏𝟗 𝐇𝐨𝐦𝐞 𝐓𝐞𝐬𝐭𝐢𝐧𝐠 𝐮𝐬𝐢𝐧𝐠 𝐑𝐚𝐩𝐢𝐝 𝐀𝐧𝐭𝐢𝐠𝐞𝐧 𝐓𝐞𝐬𝐭𝐬 (𝐑𝐀𝐓𝐬). For more details visit https://t.co/dI1pqvXAsZ @PMOIndia #ICMRFIGHTSCOVID19 #IndiaFightsCOVID19 pic.twitter.com/membV3hPbX

— ICMR (@ICMRDELHI) May 19, 2021

आपको बता दें वर्तमान में कोरोना की जांच के लिए एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच की जाती है. एंटीजन की रिपोर्ट जहां तुरंत मिल जाती है, वहीं आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट 24 घंटे में आती है. लेकिन अब कोरोना टेस्टिंग के लिए होम रैपिड एंटीजन टेस्टिंग (𝐑𝐚𝐩𝐢𝐝 𝐀𝐧𝐭𝐢𝐠𝐞𝐧 𝐓𝐞𝐬𝐭𝐬 (𝐑𝐀𝐓𝐬) किट को मंजूरी मिल गई है. इससे जांच में तो तेजी आएगी ही, साथ ही लोग घर बैठे ही कोरोना की जांच कर सकते हैं।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button