कोरोना संक्रमण को देखते 9वी व 11वी की परीक्षाओ के संबध में स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश!

mp Pre-board Exam

भोपाल। कोरोना वायरस संकमण को देखते हुए मप्र बोर्ड (MP Board) की नौवीं एवं ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं और दसवीं (10th) व बारहवीं (12th) की प्री-बोर्ड परीक्षाएं (Pre-board Exam) ली जाएंगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने मंगलवार को इन परीक्षाओं के संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इसके अनुसार 12 अप्रैल से आयोजित होने वाली इन दोनों परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने दो विकल्प दिए हैं। विकल्प एक ऑनलाइन परीक्षा (Online Exam) का आयोजन होगा। परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किये हैं। 


कक्षा 9वी एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षाएँ तथा कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिये दो विकल्प होंगे। विकल्प एक ऑनलाईन परीक्षा का आयोजन होगा। विकल्प दो विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र विद्यालयों से वितरित होंगे, जिसे विद्यार्थी घर पर हल कर विद्यालय द्वारा निर्धारित समय सीमा में अपने विद्यालय में जमा करेंगे। 


सभी शासकीय विद्यालयों में विकल्प दो अनुसार परीक्षाएँ आयोजित होंगी जबकि सभी अशासकीय विद्यालय विकल्प एक एवं दो में से किसी एक विकल्प के अनुसार परीक्षाएँ आयोजित कर सकेंगे। कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्रायोगिक परीक्षायें एवं वार्षिक परीक्षायें संबंधित बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मण्डल, सीबीएसई, आईसीएसई आदि के निर्देश के अनुसार आयोजित होंगी।

Exit mobile version