केंद्र के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार ने किया अलर्ट “कोरोना की तीसरी लहर” आनी तय

corona third wave in india in hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के. विजयराघवन (K. Vijayraghavan) ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) भी आ सकती है. उन्होंने बुधवार को कहा कि जिस तरह तेजी से कोरोना वायरस का प्रसार हो रहा है, इससे ये साबित होता कि अब तीसरी लहर आनी तय है, लेकिन यह साफ नहीं है कि यह तीसरी लहर कब और किस स्तर की होगी। उन्होंने कहा कि हमें इस बीमारी की नई लहरों के लिए तैयारी पहले से करनी चाहिए।


k. vijay raghavan
के. विजयराघवन (फोटो साभार: ANI)

विजयराघवन ने कहा था कि कोरोना की दूसरी लहर का पीक इस महीने के अंत तक आ सकता है। उन्होंने कहा था कि अभी वायरस का ऐसा कोई वैरियंट नहीं है जिस पर वेक्सीन प्रभावी न हों. उन्होंने कोरोना संक्रमण की भयावह स्थिति को लेकर कहा है कि ऐसा किसी एक नहीं बल्कि कई कारणों से हुआ है।


विजयराघवन ने आगे कहा कि ‘वास्तविकता में देश में बहुत बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं जो कि एक गंभीर चिंता का विषय है। लेकिन अगर पीक और फॉल पर ध्यान दिया जाए तो इसमें करीब 12 हफ्ते का वक्त लगता है। और इस समय को राज्यों और जिलों के संदर्भ में देखना होगा. संपूर्ण रूप में मामलों में कमी आने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगेगा लेकिन हम इस महीने के आखिरी या अगले महीने की शुरुआत में मामले कम होते देखेंगे. इस बीच नए स्ट्रेन्स को देखते हुए हेल्थकेयर के हर पक्ष पर ध्यान देना होगा, चाहे वो डिस्टेंसिंग का मामला हो, स्ट्रेन का विश्लेषण हो या फिर बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन. यानी इस बात पर फोकस होना चाहिए कि हम क्या कर सकते हैं न कि इस बात पर कि क्या होगा।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button