एमपी के इस आम की कीमत लाखों में है, सुरक्षा के लिए बगीचे के मालिक ने लगाए 3 गार्ड और 9 कुत्ते!

most costly mango in the world

जबलपुर। MP अजब है सबसे गजब है और ये बात जबलपुर जिले में बिलकुल फिट साबित हो रही है। आज हम एक ऐसी अजीबोगरीब खबर के बारे में बात करने वाले है, जिसे पढ़ने के बाद हैरान हो जाएंगे। आपको बता दे की मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक आम के बगीचे की सुरक्षा के लिए बगीचे के मालिक ने 3 गार्ड और 9 कुत्ते सुरक्षा के लिए लगाए है। बताया जा रहा है कि बगीचे में लगे आमो की कीमत लाखों में हैं, और यह खास प्रकार काम केवल जापान देश में पाया जाता है। जबलपुर के बगीचे में लगे आमो की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2 लाख 70 हजार रुपये बताई जा रही है।


हजारों में नही लाखों में इनकी कीमत:


दरासल जबलपुर में आबो हवा में पैदा यह कीमती आम की कीमत हजारों में नहीं बल्कि लाखों रुपए में है, इसलिए इनको कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया। बगीचे के मालिक ने इन जैपनीज आमो की सुरक्षा के लिए 3 गार्ड और 9 कुत्ते सुरक्षा के लिए लगाए है, जो बगीचे में 24 घंटे तैनात रहते है।


क्या है इन आमों की खासियत:


आम बगीचा के मालिक संकल्प ने बताया कि इस जापानी आम का नाम “टाइयो नो टमैंगो” है, इसे एग ऑफ सन यानी सूर्य का अंडा भी कहा जाता हैं। संकल्प बताते है की पिछले वर्ष यह आम काफी चर्चाओं में आये थे, जिसके चलते उनके बाग़ में से काफी आम चोरी भी हो गए थे, और वह अपने आमो की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित है, इसलिए उन्होंने आमों की रक्षा के लिए यह कदम उठाया है।


जब यह आम अच्छी तरह से पक जाते हैं तो इनका रंग हल्का लाल और पीला हो जाता है, और एक आम का वजन तकरीबन 900 ग्राम तक हो जाता है। इस खास आम में रेशे नहीं पाए जाते और खाने में भी है बहुत मीठा होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की आम की यह प्रजाति जापान में संरक्षित वातावरण में उगाई जाती है, लेकिन संकल्प सिंह परिहार ने अपनी बंजर पड़ी जमीन पर इसे खुले वातावरण में ही उगाया है। 

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button