एमपी: केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के रजिस्ट्रेशन शुरू हुए, जानें क्या करना होगा?

kv admission online

भोपाल। प्रदेश के केन्द्रीय विद्यालयों में एडमिशन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो चुकी है। इस शिक्षण सत्र में प्रवेश प्रक्रिया में कई बदलाव किए गए है। इसबार केंद्रीय विद्यालय में कक्षा पहली के लिए प्रवेश प्रक्रिया केवल ऑनलाइन ही होगी जबकि अन्य कक्षा के लिए प्रवेश प्रक्रिया ऑफलाइन होगी। 

इसकी वजह है की इनमें निचली कक्षाओं के छात्र-छात्राओं से पहले भरा जाएगा कक्षा पहली के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन ही ड्रॉ निकाले जाएंगे। 

पहली के लिए आवेदक की उम्र 1 अप्रैल 2020 को न्यूनतम 5 और अधिकतम 7 वर्ष होनी ज़रूरी है, दूसरी क्लास के लिए 1 अप्रैल 2020 को न्यूनतम उम्र 6 और अधिकतम 8 साल होनी चाहिए। एडमिशन के लिए आधार कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र के अलावा एक फोटो और ब्लड ग्रुप की जानकारी आवश्यक है।

अभिभावक अपने बच्चों का एक स्कूल में एक बार ही आवेदन कर सकेंगे, एक बार से ज्यादा आवेदन करने पर सभी रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिए जाएंगे। अलग-अलग स्कूलों के लिए अलग-अलग आवेदन करने होंगे। कक्षा दूसरी से लेकर 8वीं तक के विद्यार्थियों को दाखिला प्राथमिकता आधार पर दिया जाएगा। 

10वीं और 12वीं में दाखिला विद्यालय में खाली सीटों की उपलब्धता के आधार पर होगा। इसके लिए जरूरी दस्तावेज भी चाहिए होंगे। इसमें आयु प्रमाण पत्र, मूल निवासी और अभिभावक का आधार कार्ड होना आवश्यक है।
रजिस्टेशन 7 अगस्त तक करा सकते हैं। प्रवेश की पहली सूची 11 अगस्त को और दूसरी सूची 24 अगस्त को जारी होगी। अन्य कक्षा, 11वीं को छोडकऱ अन्य कक्षाओं में खाली सीट के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 20 से 25 जुलाई तक होंगे। अन्य कक्षाओं में प्रवेश सूची का प्रदर्शन 29 जुलाई को होगा। कक्षा 11वीं में प्रवेश की सूची 7 अगस्त को आएगी।

MP NEWS  से जुड़ी अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक लाइक और ट्विटर  पर फॉलो करें और हमें  Google समाचार  पर फॉलो करें।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button