एक दिन में ही एमपी ने बनाया रिकार्ड “वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड” में दर्ज़ हुआ नाम, भूटान-मॉरीशस की आबादी के बराबर हुआ वैक्सीनेशन

mp vaccination world record
सांकेतिक फ़ोटो

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोविड-19 के टीकाकरण के महाअभियान में एक दिन में 16 लाख 91 हजार 967 लोगों को वैक्सीन डोज लगाने को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड ने वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल कर लिया है। यह जानकारी वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को 22 जून को लिखे पुष्टि पत्र में दी है।


वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड, भारत के प्रेसीडेंट संतोष शुक्ला ने मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chouhan को भेजे पुष्टि पत्र में कहा कि मध्यप्रदेश द्वारा टीकाकरण में बनाये गये रिकार्ड को रिकार्ड बुक में शामिल करने पर संस्था को प्रसन्नता है। इतनी आबादी को वैक्सीनेट करने वाला वो दुनिया का पहला राज्य बन गया है. रिकॉर्ड में बताया गया है कि एमपी में एक दिन में किया गया ये वैक्सीनेशन भूटान और मॉरीशस की कुल आबादी के बराबर है।  पुष्टि पत्र में वर्ल्ड रिकार्ड संबंधी प्रमाण-पत्र से सम्मानित करने के लिये मुख्यमंत्री चौहान की सहमति और दिनांक आदि भेजने के लिये भी अनुरोध किया है।पत्र में मुख्यमंत्री  चौहान द्वारा कोविड-19 के टीकाकरण संबंधी कदमों की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामनाएँ भी दी हैं।


टॉप पर रहा मध्य प्रदेश:


मध्यप्रदेश 21 जून को हुए टीकाकरण अभियान में देश में टॉप पर रहा. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 16 लाख 95 हजार 592 लोगों को वैक्सीन लगाया गया. ये देश में उस दिन हुए वैक्सीनेशन का 20 फीसदी था. देश में 21 जून को कुल 85 लाख 96 हजार 807 लोगों को टीका लगाया गया. कर्नाटक, उत्तरप्रदेश, गुजरात, बिहार क्रमश: दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहे. महाअभियान में 21 जून को प्रदेश में 14 हजार 855 सैशन हुए. सभी जिलों ने अपना लक्ष्य हासिल किया और लक्ष्य के विरुद्ध प्रदेश की उपलब्धि 130 प्रतिशत रही।


इंदौर फर्स्ट, भोपाल रहा सेकेंड:


इस महाअभियान के दौरान इंदौर जिले में 2 लाख 21 हजार 628 वैक्सीन लगाई गईं. जो प्रदेश में सर्वाधिक है. इस क्रम में दूसरे स्थान पर रहे भोपाल में 1 लाख 52 हजार 205, तृतीय स्थान पर रहे उज्जैन में 1 लाख 01 हजार 956, ग्वालियर में 71 हजार 940 तथा जबलपुर में 66 हजार 468 वैक्सीन लगाई गईं।


लक्ष्य के विरुद्ध सर्वाधिक उपलब्धि वाले जिलों में खंडवा में 212%, छिंदवाड़ा में 205%, राजगढ़ में 175%, उज्जैन में 175% और अनूपपुर में 167% उपलब्धि दर्ज की गई. प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के 5 करोड़ 49 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाना है. अब तक 1 करोड़ 46 लाख लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है।

पूरी स्टोरी पढ़िए...

संबंधित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button